हनुमान जी से अष्ट सिद्धि कैसे प्राप्त करें ? How is Hanuman Sadhana

 

शेयर मार्किट में सफलता बुद्धि का खेल है , हनुमान जी को बुद्धि का देवता माना जाता है। हनुमान साधना का अचूक मंत्र


हनुमान जी से अष्ट सिद्धि कैसे प्राप्त करें ? How is Hanuman Sadhana


बहुत सवाल आते हैं जैसे , हनुमान जी से अष्ट सिद्धि कैसे प्राप्त करें , क्या हनुमान जी को साधना से बुला सकते हैं ? सवामणी क्या होती है ? , गुप्त हनुमान मंत्र क्या है ? हनुमान जी की शक्ति कैसे प्राप्त करें ? हनुमानजी के दर्शन कैसे हो सकते हैं ? हनुमान जी को कसम कैसे दी जाती है ?hanuman ji ki chowki kaise lagaye इस सवालों का इस लेख में विस्तार से जवाब दिया है ध्यान से पढ़ें।


इस कलयुग में श्री हनुमान जी अपने भक्तों की हर मनोकामना को अति शीघ्र पूरा करते हैं। हनुमान जी सिर्फ श्री राम का नाम लेने से ही प्रसन्न हो जाते हैं | 

यदि आपकी कोई बड़ी मनोकामना है , या कोई बड़ा संकट है , जिससे आप छुटकारा पाना चाहते हैं। तो आप हनुमान जी का प्रिय मंत्र और उनकी साधना करके अपने हर समस्या और संकट से मुक्ति पा सकते हैं।

यदि आप किसी बड़ी मनोकामना के लिए हनुमान जी की साधना करना चाहते हैं और उस साधना से सिद्धि प्राप्त करना  असंभव नहीं है।

 यदि आप सच्चे मन से और दृढ़ संकल्प और पूर्ण पूजा विधि और नियमों का पालन करते हुए साधना करते है। साधना अवश्य सिद्ध होती है ,और आपको साधना का फल भी प्राप्त होता है । 

आज हम आपको श्री बाला जी की , एक ऐसी साधना बताने जा रहे हैं । जिसको अगर आप ने सिद्ध कर लिया तो समझ लीजिए इस संसार में बड़े से बड़ा संकट भी आप का कुछ नहीं बिगड़ पाएगा।

               हनुमान जी से अष्ट सिद्धि कैसे प्राप्त करें


हनुमान साधना का सबसे उपयुक्त स्थान , नदी ,नहर ,कुआँ ,तालाब का किनारा होता है। वहां पर केसरिया आसान बिछा कर साधना करनी चाहिए। यदि आपके पास ये सुविधा न हो तो।  

आप अपने घर का एक शांत कमरा चुन ले। उसके बाद उस कमरे को गोमूत्र या गंगाजल छिड़ककर अच्छी तरह से पवित्र कर ले। उस कमरे के पूर्व दिशा की तरफ एक चौकी स्थापित करें और उस पर केसरिया रंग का आसान बिछा लें। 

शुक्ल पक्ष के प्रथम मंगलवार से यह साधना शुरू करनी है। केसरिया आसान पर हनुमान जी की प्रतिष्ठित मूर्ति के सामने बैठ कर घी का दीपक जला कर पांच मुखी रुद्राक्ष की माला पर नित्य 7 माला 41 दिन करने से सिद्धि प्राप्त होती है।

हनुमान जी की चौकी कैसे लगाए

केसरिया आसान के सामने चौकी बनाये ( 3 ईंट रख कर उस पर लाल कपडा बिछा लीजिए ) अब उस चौकी के ऊपर हनुमान जी का सिद्ध यंत्र और हनुमान जी के प्रतिमा को स्थापित करें और उसकी पूजा अर्चना करें।

चौकी पर एक मिट्टी का कलश स्थापित करें। और उस कलश में पानी भरकर रखें और उस कलश के ऊपर एक पानी वाला नारियल लाल कपड़े में लपेट कर उस कलश के ऊपर स्थापित कर दे। इसके बाद आप स्वयं भी केसरिया रंग का वस्त्र धारण करें। 

 और हनुमान जी की चौकी के सामने एक लाल रंग का कपड़ा बिछाकर उसमें बैठ जाएं उसके बाद चौकी के सामने एक घी का दीपक जलाएं और साथ ही अगरबत्ती और धूप भी।

                                 संकल्प कैसे ले –

यह करने के बाद अब आपको साधना शुरू करने से पहले संकल्प लेना पड़ेगा।  संकल्प लेने के लिए अपने दाएं हाथ में थोड़ा सा जल लीजिए और कहें 

 ” हे परमपिता परमेश्वर ( फिर अपना नाम बोलें ) उसके बाद (अपना गोत्र) आप सब की कृपा से मैं हनुमान जी का मंत्र सिद्ध करने जा रहा हूं।  मुझे मेरी साधना में सफलता प्रदान करें”।

 इतना कहने के पश्चात आपने अपने दाएं हाथ में जो जल लिया है उसे जमीन पर छोड़ दें और अपने दोनों हाथों से तीन बार जमीन को स्पर्श करते हुए यह मंत्र बोलें “ॐ श्री विष्णवे नमः।”

इसके पश्चात अपने दाएं हाथ में पांच मुखी रुद्राक्ष की माला लेकर , सबसे पहले एक माला ( 108  बार ) श्री गणेश जी का मंत्र “ॐ गं गणपतये नमः” का जप करें।

इसके पश्चात् आप भगवान श्री राम और उनके परम भक्त श्री हनुमान का स्मरण करते हुए , निम्नलिखित मंत्र का जाप शुरू कर सकते हैं ।

 शुरू के कुछ दिन तो आप मंत्र जाप बोलकर भी कर सकते हैं, जब बाद में मंत्र अच्छे से स्मरण हो जाए तो मंत्र का उच्चारण मन ही मन भी कर सकते हैं।

 आप में जितना भी सामर्थ हो उसके हिसाब से आप मंत्र जाप की संख्या तय कर सकते हैं।  जैसे कि एक माला, तीन माला, पांच माला या 7 भी  भी कर सकते हैं। यह औसतन हर रोज 45  मिनट का जाप है। 

                 हनुमान साधना मंत्र , गुप्त हनुमान मंत्र क्या है? 


हनुमान जी का मूल मंत्र - - ॐ हं हनुमते रुद्रात्मकायं हुं फट्

हनुमान साधना का समय –

साधना का समय बहुत महत्वपूर्ण होता है। हनुमान साधना के लिए मंत्र जाप का जो समय  है।  वह सुबह 7:15, 8:15, 9:15 यह 10:15 इनमें से कोई भी एक समय आप निश्चित कर सकते हैं। 

ध्यान रहे जो भी समय आप निश्चित करें पूरे 41 दिनों तक उसी समय उस मंत्र जाप को शुरू करना है। एक बात और महत्वपूर्ण है , 41 दिनों तक श्री हनुमान की चौकी को हिलाना नहीं है , और जगह भी नहीं बदलनी है।

जब आप का 41 दिनों का जप संपूर्ण हो जाए तो उस नारियल को कुछ दक्षिणा के साथ किसी हनुमान जी के मंदिर पर चढ़ा आए। और हनुमान जी के समक्ष मनोकामना पूरी होने के बाद हनुमान जी की सवामणी लगाने का संकल्प लें। 

हनुमान जी की सवामणी क्या होती है ?


हनुमान साधना के नियम –

1-  पूरे 41 दिनों तक ब्रम्हचर्य का पालन अवश्य करें |

2 - 41 दिन हर प्रकार का नशा और मांसाहार वर्जित है।


3 -  साधना काल के दौरान अपने घर का विशेष तौर पर साफ सफाई का ध्यान रखें और स्वयं भी शुद्ध रहें |

4 -  साधना के समय केसरिया वस्त्र अवश्य धारण करें और केसरिया वस्त्र धारण करने के बाद ही मंत्र जप करें |

5 -  साधना काल के दौरान अपने मन में कोई भी बुरे विचार या नकारात्मक सोच या किसी के प्रति कोई द्वेष ना लाएं |

अगर आप नियम पूर्वक और श्रद्धा पूर्वक करते हैं तो आपकी साधना सिद्ध हो जाएगी और आपकी बड़ी से बड़ी मनोकामना या बड़ा से बड़ा संकट हनुमान जी स्वयं हर लेंगे।

आशा करते है सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे , हनुमान जी से अष्ट सिद्धि कैसे प्राप्त करें , क्या हनुमान जी को साधना से बुला सकते हैं ? सवामणी क्या होती है ? , गुप्त हनुमान मंत्र क्या है ? हनुमान जी की शक्ति कैसे प्राप्त करें ? हनुमानजी के दर्शन कैसे हो सकते हैं ? हनुमान जी को कसम कैसे दी जाती है ?hanuman ji ki chowki kaise lagaye 


ऊपर बताई गई हुई हनुमान साधना के विषय में अगर आपको कोई भी जानकारी स्पष्ट नहीं हो पा रही हो तो आप निसंकोच हमें संपर्क कर सकते हैं। एक और सुझाव है , हनुमान सिद्धि की शुरुवात से पहले , यदि आप निम्न पुस्तक को पढ़ते हो तो ,हनुमान जी से अष्ट सिद्धि में करने आपको बहुत अच्छी जानकारी और मदद मिलेगी। हनुमान सिद्धि प्राप्त करने का आपका रास्ता आपको स्पष्ट हो जायेगा की करना क्या है। ॐ हनुमंते नमः

पुस्तक ऑनलाइन मंगवा सकते हो , कोई खास कीमत नहीं ,महज 99 /- रूपए है , निचे लिंक दिया है ,वहां से ले सकते हो।

हनुमान जी से अष्ट सिद्धि कैसे प्राप्त करें ?




हनुमान जी की प्रार्थना का सर्वश्रेठ तरीका


केसरिया आसान , हनुमान जी की प्रतिष्ठित मूर्ति ,पांच मुखी रुद्राक्ष की माला , हनुमान जी का सिद्ध यंत्र बाजार से मिल जायेंगे। हनुमान जी का सिद्ध यंत्र किसी विद्वान पुजारी से अभिमंत्रित करवा लीजिए। पांच मुखी रुद्राक्ष की माला किसी तसल्ली की जगह से ही लीजिए ,रुद्राक्ष असली होने चाहिए। ऐसी सुविधा ना हो तो संपर्क कीजिए। 

सभी प्रकार की ज्योतिषीय और आध्यात्मिक समस्याओं के लिए सम्पर्क करें  

whatsapp  7206661495 

गीता जी वेदांत




1 टिप्पणियाँ

और नया पुराने